JEE Main Jan 2020: आवेदन का आखिरी दिन, ऐसे भरें फॉर्म

  • एडमिशन
  • जेईई मेन परीक्षा के लिए आज है आवेदन की आखिरी दिन
JEE Main 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने साल 2020 में होने वाली ज्वाइंट एंट्रेस एग्जामिनेशन (जेईई मेन परीक्षा 2020)  के लिए आवेदन करने की आज आखिरी तारीख है.  उम्मीदवार ये परीक्षा देना चाहते हैं और अभी तक नहीं पाए हैं तो बता दें, आवेदन का आज ( 30 सितंबर) आखिरी दिन है.
पिछले साल से जेईई की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जा रही है. ये आवेदन जनवरी में होने वाली परीक्षा का है. परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग परीक्षा की ओर से किया जाएगा. परीक्षा आयोजन 6 जनवरी से 11 जनवरी, 2020 तक किया जाएगा.



JEE Main 2020: कैसे भरें फॉर्म 
स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक  वेबसाइट . jeemain.nic.in पर जाएं.
स्टेप 2- "JEE MAIN 2020 January Session" पर क्लिक करें.
स्टेप 3- नया पेज खुलेगा. मांगी गई जानकारियां भरें.
स्टेप 4. अब डॉक्यूमेंट्स और फोटोग्राफ स्कैन  कर सबमिट करें. फिर फीस का भुगतान करें. सबमिट करें.
स्टेप 5-  भविष्य के लिए सबमिट करें.
कौन कर सकते  हैं आवेदन
जेईई (मेन) परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है. जिन उम्मीदवारों ने 2018, 2019 में कक्षा 12वीं कक्षा की हो वह इस परीक्षा में हिस्सा ले सकता है.
आपको बता दें, जेईई मेन परीक्षा के माध्यम से आईआईटी, सीएफटीआई, एनआईटी में एडमिशन लिया जाता है. जेईई मेन परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को जेईई एडवांस परीक्षा में भाग लेना होता है जिसके बाद फाइनल रिजल्ट जारी किया जाता है
ऐसा होगा पेपर
पेपर 1 के लिए ये परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट होगी वहीं पेपर 2 के लिए - ड्राइंग सेक्शन पेन और पेपर आधारित होगी. 360 अंकों की जेईई मेन परीक्षा 3 घंटे की होगी.

Post a Comment

0 Comments